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शिकायत निवारण


    स्टेप-1 Homepage या फिर अन्य पेजों पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज़ करें का जो Banner है उस लिंक पर क्लिक करें|
    स्टेप-2-a अगर आप नए आवेदक हैं तो नये आवेदक यहाँ क्लिक करें के Banner पर क्लिक करें|
    स्टेप-2-b पहले से शिकयत दर्ज़ कर चुके हैं तो रजिस्टर्ड आवेदक यहाँ क्लिक करें के Banner पर क्लिक करें |

    नये आवेदक के लिए
    स्टेप-1 पहले अपना जिला (District) चुने |
    स्टेप-2 आवेदक का मोबाइल - अपना 10 अंकों का Mobile Number दर्ज करें|
    स्टेप-3 आप अपना Minmum छः (6 ) शब्दों-अंकों का मिलाजुला पासवर्ड (Password) डालें |
    स्टेप-4 फिर से अपना पासवर्ड (Password) डालें |
    स्टेप-5 सबमिट बटन पर क्लिक करें |
    स्टेप-6 अपने Mobile पर प्राप्त 6 अंकों की OTP संख्या दर्ज करें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें|
    स्टेप-7 आवेदक का नाम - आवेदक अपना नाम दर्ज करें|
    स्टेप-8 आपकी शिकायत से सम्बंधित विभाग को चुनें |
    स्टेप-9 आप अपनी Category का प्रकार को चुनें |
    स्टेप-10 अपना लिंग का प्रकार चुनें |
    स्टेप-11 आवेदक का पता - आवेदक का पता (Postal Address) दर्ज करें|
    स्टेप-12 अपना ईमेल का पता (E-mail) डालें (यदि हो तो) |
    स्टेप-13 आपकी जो भी शिकायत है उसको विस्तार पूर्वक यहाँ लिखें |
    स्टेप-14 सेव एवं नेक्स्ट (Save & Next ) बटन पर क्लिक कर करें और आगे बढ़ें |
    स्टेप-15 आपके पास आपकी शिकायत से सम्बंधित अगर कोई दस्तावेज (Document) या चित्र (फोटो) है तो कम से कम कोई एक अपलोड (Upload) करें | (नोट - दस्तावेज केवल PDF, JPG,PNG फॉर्मेट में ही और अधिकतम 1 MB के प्रति फाइल साइज में अपलोड करें)
    स्टेप-16 सबमिट बटन पर क्लिक कर के आवेदन की पुष्टि करें |
    स्टेप-17 आपके दिए गए Mobile नंबर पर शिकायत संख्या का SMS प्राप्त होगा |

    रजिस्टर्ड आवेदक के लिए
    स्टेप-1 अपना 10 अंकों का Mobile Number डालें |
    स्टेप-2 फिर अपना पासवर्ड (Password) डालें, वही पासवर्ड जो आप रजिस्ट्रेशन के समय डाले थे | (नोट - अगर आप अपना पासवर्ड भूल गये हैं तो फॉरगॉट पासवर्ड (Forgot Password) के लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देकर पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं | )
    स्टेप-3 लॉग इन (Login) बटन पर क्लिक करें |
    स्टेप-4 लॉग इन करने पर आप अपने डैशबोर्ड (Dashboard) में प्रवेश कर जाएंगे | (नोट - यहाँ पर आपको अपना Complaint No., Name, District Name, Date & Time, Complain का Status एवं Action का ब्यौरा देखने को मिलेगा)
    स्टेप-5 यहाँ से बाहर आने के लिए लॉगआउट (Logout) बटन पर क्लिक करें |

JSFC Updates
मध्याह्न भोजन योजना से सम्बंधित सरायकेला - खरसावां जिला के चांडिल प्रखंड अंतर्गत पहाड़धार प्रा० वि० से प्राप्त शिकायत पर राज्य खाद्य आयोग के आलोक में खाद्य सुरक्षा भत्ता भुगतान सम्बन्धी प्रतिवेदन |
श्री राजू दोराई , जन वितरण प्रणाली दुकानदार, ग्राम - गोंडाई, पंचायत - केयाडचालोम के विरुद्ध प्राप्त शिकायत के आलोक में की गयी सुनवाई का आदेश की प्रति का प्रेषण |
बंदगांव प्रखंड, पश्चिमी सिंहभूम जिला के रा० उ० म० विद्यालय कोनसेया के विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन - खाद्य सुरक्षा भत्ता का भुगतान सम्बन्धी आदेश एवं प्रतिवेदन |
मनीषा हेम्ब्रम, मुकरु बानरा व अन्य ग्राम - उलीराजाबासा, पंसाय, छोटा वाकऊ अरगुण्डी, प्रखंड खूंटपानी जिला पश्चिमी सिंहभूम के जन वितरण प्रणाली से सम्बंधित शिकायत पर दिनांक 11.06. 2019 को पारित आदेश |
श्री जॉन कायम, राशिका दिग्गी व अन्य ग्राम बाईपी, कुपई, जिला पश्चमी सिंहभूम के जन वितरण प्रणाली से सम्बंधित शिकायत पर दिनांक 13. 09. 2019 को पारित आदेश |
संकल्प:- राज्य, जिला, प्रखण्ड, पंचायत/नगर निकाय, जनवितरण प्रणाली दुकान स्तरीय सर्तकता समिति के गठन, कार्य एवं दायित्व के संबंध में।
श्रीमती लालो देवी द्वारा दायर अपील की सुनवाई, दिनांक 15.05.2019
Notification No.777 dated 07.03.2019 regarding Jharkhand PDS (Control) Order 2019
Official document of government of Jharkhand on protocol for investigating Hunger Death
झारखण्ड राज्य के विशिष्ठ जनजाति के परिवारों की जिलावार, प्रखंडवार एवं गांव वार सूचि
Annual Report 2017-18
District Nutrition Profile (All District)
Field Visit Reports 2018