नये आवेदक के लिए स्टेप-1 ऑनलाइन शिकायत निवारण पटल |
स्टेप a . आपकी शिकायत किस से सम्बंधित है (Type of Grievance) चुनें||
स्टेप b . आवेदक का मोबाइल - अपना 10 अंकों का Mobile Number दर्ज करें|
स्टेप c . अपना यूजर नाम (User Name) लिखें |
स्टेप d . अपना पासवर्ड डालें (Create Password).
स्टेप e. फिर से अपना पासवर्ड डालें (Re-enter Password)
स्टेप f . सबमिट बटन पर क्लिक करें |
स्टेप-2 अपने Mobile पर प्राप्त 6 अंकों की OTP संख्या दर्ज करें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें|
स्टेप-3 शिकायतकर्ता का विवरण (व्यक्तिगत विवरण)
स्टेप a आवेदक अपना जिला (district) दर्ज करें|
स्टेप b आवदेक अपना प्रखण्ड (block) चुने
स्टेप c आवदेक अपना पूरा नाम लिखें
स्टेप-d अपना लिंग का प्रकार चुनें |
स्टेप-e आप अपनी Category का प्रकार को चुनें |
स्टेप-f अपना ईमेल का पता (E-mail) डालें (यदि हो तो)
स्टेप-g अपना आधार संख्या (adhaar no.) डालें (यदि हो तो)|
स्टेप-h आवेदक का पता - आवेदक का पता (Postal Address) दर्ज करें|
स्टेप-i सबमिट बटन पर क्लिक करें |
स्टेप-4 आपकी जो भी शिकायत है उसको विस्तार पूर्वक यहाँ लिखें |
स्टेप-a आवदेक अपनी शिकायत की श्रेणी (Grievance Category ) चुनें |
स्टेप-b आगे आपसे जो जानकारी मांगी जा रही है उसको भरते जाएँ |
स्टेप-c आपसे मांगी गयी सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें
स्टेप-5 आपके पास आपकी शिकायत से सम्बंधित अगर कोई दस्तावेज (Document) या चित्र (फोटो) है तो कम से कम कोई एक अपलोड (Upload) करें |
(नोट - दस्तावेज केवल PDF, JPG,PNG फॉर्मेट में ही और अधिकतम 1 MB के प्रति फाइल साइज में अपलोड करें)
स्टेप-a सबमिट बटन पर क्लिक कर के आवेदन की पुष्टि करें |
स्टेप-b आपके दिए गए Mobile नंबर पर शिकायत संख्या का SMS प्राप्त होगा |
स्टेप-6 - शिकायत संख्या या आपके रजिस्टर्ड यूजर नाम और पासवर्ड के आधार पर आप अपने शिकायत की स्थिति भविष्य में इसी वेबसाइट से चेक कर सकते हैं |