शिकायत दर्ज करने से पहले कृपया निम्नलिखित को देख लें |

१. शिकायतों की त्वरित कार्यवाही हेतू खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धारा 14 के अंतर्गत सभी सम्बंधित विभागों द्वारा स्थापित आतंरिक शिकायत निवारण प्रणाली का उपयोग करने की सलाह दी जाती है | इसके लिए सम्बंधित विभागों द्वारा टोल फ्री नंबर जारी की गई है जो निम्न प्रकार से है |

क. जनवितरण प्रणाली से सम्बंधित | 
शिकायत सेवा नंबर :- 1800-212-5512   0651-712-2723  0896-958-3111
ख. मध्यान भोजन से सम्बंधित | 
शिकायत सेवा नंबर :- 1800-345-7025
ग. आंगनवाड़ी से सम्बंधित | 
शिकायत सेवा नंबर :-
२. अगर 1 माह के अंदर टोल फ्री नंबर पर दर्ज शिकायत पर कार्रवाई नहीं होती है तो इसकी लिखित शिकायत जिला शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहाँ करें। आवेदन जमा किए हैं इसके प्रमाण हेतु पावती रसीद अवश्य ले लें। या अपने शिकायत पत्र की कॉपी मे DGRO कार्यालय मे जहां अपना शिकायत पत्र जमा किए हैं पावती प्रतिहस्ताक्षरित अवश्य करा लें ताकि भविष्य मे अगर राज्य खाद्य आयोग मे अपील करनी पड़े तो आप अपने पूर्व मे दिये हुए शिकायत का प्रमाण उपलब्ध करा सकें ।  
     अथवा 
    ऑनलाइन शिकायत नीचे दिए गए दिशा निर्देश के आधार पर करें |
३. शिकायत से सम्बंधित कोई प्रमाण हो तो उसकी १ एम बी तक का कॉपी तैयार रखें, जिसे शिकायत के साथ संलग्न करना होगा |
    नये आवेदक के लिए
    स्टेप-1 ऑनलाइन शिकायत निवारण पटल |
    स्टेप a . आपकी शिकायत किस से सम्बंधित है (Type of Grievance) चुनें||
    स्टेप b . आवेदक का मोबाइल - अपना 10 अंकों का Mobile Number दर्ज करें|
    स्टेप c . अपना यूजर नाम (User Name) लिखें |
    स्टेप d . अपना पासवर्ड डालें (Create Password).
    स्टेप e. फिर से अपना पासवर्ड डालें (Re-enter Password)
    स्टेप f . सबमिट बटन पर क्लिक करें |

    स्टेप-2 अपने Mobile पर प्राप्त 6 अंकों की OTP संख्या दर्ज करें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें|

    स्टेप-3 शिकायतकर्ता का विवरण (व्यक्तिगत विवरण)
    स्टेप a आवेदक अपना जिला (district) दर्ज करें|
    स्टेप b आवदेक अपना प्रखण्ड (block) चुने
    स्टेप c आवदेक अपना पूरा नाम लिखें
    स्टेप-d अपना लिंग का प्रकार चुनें |
    स्टेप-e आप अपनी Category का प्रकार को चुनें |
    स्टेप-f अपना ईमेल का पता (E-mail) डालें (यदि हो तो)
    स्टेप-g अपना आधार संख्या (adhaar no.) डालें (यदि हो तो)|
    स्टेप-h आवेदक का पता - आवेदक का पता (Postal Address) दर्ज करें|
    स्टेप-i सबमिट बटन पर क्लिक करें |

    स्टेप-4 आपकी जो भी शिकायत है उसको विस्तार पूर्वक यहाँ लिखें |
    स्टेप-a आवदेक अपनी शिकायत की श्रेणी (Grievance Category ) चुनें |
    स्टेप-b आगे आपसे जो जानकारी मांगी जा रही है उसको भरते जाएँ |
    स्टेप-c आपसे मांगी गयी सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

    स्टेप-5 आपके पास आपकी शिकायत से सम्बंधित अगर कोई दस्तावेज (Document) या चित्र (फोटो) है तो कम से कम कोई एक अपलोड (Upload) करें |
    (नोट - दस्तावेज केवल PDF, JPG,PNG फॉर्मेट में ही और अधिकतम 1 MB के प्रति फाइल साइज में अपलोड करें)
    स्टेप-a सबमिट बटन पर क्लिक कर के आवेदन की पुष्टि करें |
    स्टेप-b आपके दिए गए Mobile नंबर पर शिकायत संख्या का SMS प्राप्त होगा |

    स्टेप-6 - शिकायत संख्या या आपके रजिस्टर्ड यूजर नाम और पासवर्ड के आधार पर आप अपने शिकायत की स्थिति भविष्य में इसी वेबसाइट से चेक कर सकते हैं |